राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी का खुला Star Health IPO : 2021

0
602
राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी का खुला Star Health IPO

राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी का खुला Star Health IPO : 2021, क्या इस आईपीओ में पैसा होगा डबल?

स्टार हेल्थ आईपीओ

Star Health एंड अलायंस इंश्योरेंस कंपनी, उन कई फर्मों में से एक है, जिनमें दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी है, 30 नवंबर, मंगलवार को अपनी पहली प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश या IPO खोलने के लिए तैयार है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब क्षेत्र में अधिकांश फर्मों के सफल संचालन को देखते हुए सार्वजनिक पेशकशों को जारी करने का क्रेज भारतीय कंपनियों पर हावी हो रहा है। Star Health IPO इससे पहले के 10 और प्रस्तावों में से अपनी तरह का आखिरी IPO है। इनमें ऑनलाइन ब्यूटी प्लेटफॉर्म नायका और one 97 communication जैसी कंपनियां शामिल हैं, जो डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम की मालिक हैं।

स्टार हेल्थ आईपीओ तारीख

Star Health IPO 30 नवंबर, मंगलवार को खुलने के लिए तैयार है और इसकी तीन दिवसीय बोली प्रक्रिया होगी। प्रक्रिया के बाद ऑफर 2 दिसंबर, गुरुवार को बंद हो जाएगा।

स्टार हेल्थ IPO Value

Rakesh Junjunwala, safe corp इन्वेस्टमेंट्स इंडिया और वेस्टब्रिज द्वारा समर्थित Star Health एंड एलायंस कंपनी ने पहले ही IPO के मूल्य बैंड की घोषणा कर दी है। कंपनी ने घोषणा की है कि एक शेयर की कीमत 870-900 रुपये तय की गई है।

स्टार हेल्थ IPO Offer Valuation

Star Health की योजना प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर ऑफर के जरिए 7,249 करोड़ रुपये जुटाने की है। ओएफएस के जरिए कंपनी तीन दिवसीय बोली प्रक्रिया के दौरान 5,249 करोड़ रुपये की पेशकश करेगी। प्रमोटर्स safe corp इंवेस्टमेंट्स इंडिया एलएलपी, कोणार्क ट्रस्ट और एमएमपीएल ट्रस्ट जैसे शेयरधारक सार्वजनिक पेशकश की बिक्री के प्रस्ताव के दौरान अपने शेयरों को बेचने के लिए तैयार हैं। एपीआईएस ग्रोथ 6, एमआईओ IV स्टार, एमआईओ स्टार, यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम डीयू एलएसी, आरओसी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, वेंकटसामी जगन्नाथन, साई सतीश और बर्जिस मीनू देसाई भी ऑफर के जरिए कंपनी में अपने कुछ शेयर पुर्ज़े बेचने के लिए तैयार हैं।

स्टार हेल्थ Reserve power

कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 100 करोड़ रुपये के शेयर आरक्षित किए हैं। इसके अलावा 75 फीसदी शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व किए गए हैं, जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल बायर्स को 15 फीसदी शेयर अलॉट किए गए हैं। शेष 10 प्रतिशत खुदरा खरीदारों के लिए आरक्षित है।

स्टार हेल्थ Reason for IPO

Star Health IPO का उद्देश्य कंपनी के पूंजी आधार को बढ़ाने और कंपनी के दिवाला स्तर को बनाए रखने के लिए शुद्ध आय का उपयोग करना है।

स्टार हेल्थ IPO Holding powers

Star Health एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी भारत में सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनी है, जो आकर्षक खुदरा स्वास्थ्य खंड में नेतृत्व करती है, एक अनुभवी वरिष्ठ प्रबंधन टीम और मजबूत प्रायोजन के साथ। यह स्वास्थ्य बीमा उद्योग में सबसे बड़े और अच्छी तरह से फैले वितरण नेटवर्क में से एक है और इसमें एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र है जो बढ़ते खुदरा स्वास्थ्य बीमा बाजार तक पहुंच जारी रखने में सक्षम बनाता है।

स्टार हेल्थ IPO GMP

सोमवार को ग्रे मार्केट में, Star Health IPO 900 रुपये के इश्यू प्राइस के ऊपरी बैंड के मुकाबले 10 रुपये का प्रीमियम प्राप्त कर रहा था। एक स्वस्थ जीएमपी अक्सर इंगित करता है कि उस समय शेयरों का प्रदर्शन कैसा होगा। लिस्टिंग का।

Companies financials

FY19-21 में, स्टार्ट हेल्थ ने कारोबार में तेजी से वृद्धि दर्ज की है, लेकिन इसकी लाभप्रदता मुख्य रूप से COVID-19 महामारी से उत्पन्न उच्च दावों से प्रभावित हुई थी। जारी की गई पॉलिसियों की संख्या में 27.5 प्रतिशत सीएजीआर वृद्धि के पीछे, कंपनी ने सकल प्रीमियम में 31.4 प्रतिशत सीएजीआर वृद्धि दर्ज की है, जो कि रु। वित्त वर्ष 2011 में 9,349 करोड़।

company’s promoter

वर्तमान में, Safecrop Investments India LLP की कंपनी में 47.77 प्रतिशत हिस्सेदारी है। दूसरी ओर, जाने-माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की Star Health में क्रमश: 14.98 प्रतिशत और 3.23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी में फिलहाल प्रमोटरों की 66.22 फीसदी हिस्सेदारी है और IPO के बाद यह घटकर 58.30 फीसदी रह जाएगी। पब्लिक होल्डिंग मौजूदा 33.78 फीसदी से बढ़कर 41.70 फीसदी हो जाएगी।

Companies Bifurcation

Star Health एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को 2006 में शामिल किया गया था, और यह चेन्नई स्थित एक फर्म है। यह वित्तीय वर्ष 2021 में 15.8 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक है। कंपनी मुख्य रूप से खुदरा स्वास्थ्य बाजार खंड पर ध्यान केंद्रित करती है। यह खुदरा स्वास्थ्य, समूह स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना और विदेश यात्रा के लिए लचीले और व्यापक कवरेज विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

Disclaimer: Investment/Trading in securities Market is subject to market risk, past performance is not a guarantee of future performance. The risk of loss in trading and investment in Securities markets including Equites, Derivatives, commodity and Currency can be substantial. … Investment in markets is subject to market risk.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here