Nykaa IPO 2021 in Hindi | Nykaa IPO Latest News : Best and Complete Analysis in Hindi

93

Nykaa IPO 2021 in Hindi : Nykaa से फायदा होगा या फिर नुकसान ?

Nykaa, एक भारतीय e-commerce कंपनी है| यह कंपनी 2012 में फाल्गुनी नायर द्वारा स्थापित beauty product ,और fashion उत्पाद प्रदान करती है। Nykaa के वेबसाइटों और मोबाइल ऐप में कई ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं और 76 ऑफलाइन स्टोर भी हैं। यह एक Indian स्टार्टअप है, और 2020 तक, इसका मूल्य ₹85 बिलियन (US$1.2 बिलियन) था।

इसलिए, यह उन उत्पादों को बेचता है जो भारत में और साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निर्मित होते हैं। 2015 में, कंपनी ने ऑनलाइन-ओनली से एक ओमनीचैनल मॉडल तक विस्तार किया और सुंदरता के अलावा उत्पादों की बिक्री शुरू की। 2020 में, यह अपने प्लेटफॉर्म पर 2,000 से अधिक ब्रांडों और 200,000 उत्पादों की बिक्री करता है।

Nykaa IPO 2021 in Hindi

Pandemic से प्रेरित लॉकडाउन के बीच, घर पर फंसे consumers एक ऑनलाइन शॉपिंग पर चले गए, lipstick और mascaras से लेकर skin care cream तक सब कुछ ऑर्डर कर दिया। मार्च 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए खरीदारी के उछाल ने Nykaa के वार्षिक राजस्व को $ 334 Millions तक बढ़ा दिया, जो पिछले वित्तीय वर्ष में $ 236 Millions था। कंपनी ने उसी अवधि में $ 8 Millions का net profit दर्ज किया, जबकि वित्त वर्ष 2020 में $ 2 Millions का net loss हुआ।

Cosmetics retailer Nykaa ने IPO लॉन्च करने के लिए कैपिटल मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास अपना ड्राफ्ट red herring prospectus (DRHP) दाखिल किया है। public issue में 525 करोड़ रुपये के शेयरों का ताजा Issue शामिल है, जबकि प्रमोटर और निवेशक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए 4.31 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेंगे।

बेचने वाले शेयरधारकों में प्रमोटर संजय नायर फैमिली ट्रस्ट और टीपीजी ग्रोथ IV, लाइटहाउस इंडिया फंड III, लाइटहाउस इंडिया III कर्मचारी ट्रस्ट, योगेश एजेंसीज एंड इंवेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल एंड इंवेस्टमेंट कंसल्टेंसी सर्विसेज, सुनील कांत मुंजाल, हरिंदरपाल सिंह बंगा जैसे निवेशक और अन्य शामिल हैं।

Nykaa IPO 2021 in Hindi

भारत में कोई भी सूचीबद्ध कंपनी नहीं है जो Nykaa के समान व्यवसाय में संलग्न है। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल। लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Issue का रजिस्ट्रार होगा।

कंपनी ने 35 करोड़ रुपये के नए खुदरा स्टोरों की स्थापना के वित्तपोषण के लिए अपनी कुछ सहायक कंपनियों, अर्थात् एफएसएन ब्रांड्स और/या Nykaa फैशन में निवेश के वित्तपोषण के लिए शुद्ध आय का उपयोग करने की योजना बनाई है|

कंपनी द्वारा किया जाने वाला पूंजीगत व्यय और 35 करोड़ रुपये के नए गोदामों की स्थापना के वित्तपोषण के लिए इसकी कुछ सहायक कंपनियों, अर्थात् Nykaa ई-रिटेल, एफएसएन ब्रांड्स और Nykaa फैशन में निवेश; कंपनी और उसकी सहायक कंपनियों में से एक, Nykaa ई-रिटेल, जिसका मूल्य 130 करोड़ रुपये है, द्वारा लिए गए बकाया उधारों का पुनर्भुगतान या पूर्व भुगतान; इसके ब्रांडों की दृश्यता और जागरूकता बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च; और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए।

भारत में ऑनलाइन दुकानदारों की संख्या 2020 में 150-180 Millions (2019 में 120-150 Millions से ऊपर) तक पहुंच गई, इनमें से लगभग 70% गैर-मेट्रो शहरों से संबंधित हैं। ये खरीदार मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, beauty और personal care और किराने के सामान से लेकर ऑनलाइन कई तरह के उत्पाद खरीदते हैं। 2019 में भारत में ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट का आकार 1,267 बिलियन रुपये था, जो पिछले 3 वर्षों में 13 पालतू प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

हालांकि, पहली COVID-19 लहर के दौरान कम खर्च के परिणामस्वरूप 2020 में बाजार गिरकर 1,120 बिलियन रुपये हो गया, लेकिन 2025 में 7.7 के सीएजीआर का अर्थ है कि यह 12 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर 1,981 बिलियन रुपये तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2019 में प्री-कोविड-19 बाजार से प्रतिशत है।

Disclaimer: Investment/Trading in securities Market is subject to market risk, past performance is not a guarantee of future performance. The risk of loss in trading and investment in Securities markets including Equites, Derivatives, commodity and Currency can be substantial. … Investment in markets is subject to market risk.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here