अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज | NASDAQ पूरी जानकारी (2021)

56

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज की पूरी जानकारी (National Association of Securities Dealers Automated Quotations)

NASDAQ स्टॉक मार्केट न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज है। यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के बाद कारोबार किए गए शेयरों के बाजार पूंजीकरण द्वारा स्टॉक एक्सचेंजों की listed में दूसरे स्थान पर है। एक्सचेंज प्लेटफॉर्म का स्वामित्व NASDAQ, इंक के पास है, जो NASDAQ नॉर्डिक स्टॉक मार्केट नेटवर्क और कई U S Stocks और different exchange का भी मालिक है।

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज

NASDAQ Composite Index 2,500 से अधिक शेयरों, American depositary receipts और real estate investment trusts का एक बड़ा मार्केट index है। इसमें NASDAQ पर listed 2,500 आम इक्विटी शामिल हैं। index में सभी NASDAQ-सूचीबद्ध स्टॉक शामिल हैं जो डेरिवेटिव, पसंदीदा शेयर, फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) या डिबेंचर सिक्योरिटीज नहीं हैं। index को 1971 में 100 के शुरुआती मूल्य के साथ लॉन्च किया गया था।

NASDAQ Composite index में शामिल होने के योग्य होने के लिए, सुरक्षा की यूएस लिस्टिंग विशेष रूप से NASDAQ स्टॉक मार्केट पर होनी चाहिए (जब तक कि 1 जनवरी, 2004 से पहले किसी अन्य अमेरिकी बाजार में सुरक्षा को दोहरी रूप से सूचीबद्ध नहीं किया गया था) और इस तरह की लिस्टिंग को लगातार बनाए रखा है। क्लोज-एंड फंड, परिवर्तनीय डिबेंचर, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, पसंदीदा स्टॉक, अधिकार, वारंट, इकाइयां और अन्य व्युत्पन्न प्रतिभूतियां सूचकांक में शामिल करने के लिए अयोग्य हैं।

NASDAQ Composite index के व्यक्ति का उद्योग भार प्रतिभूतियां प्रौद्योगिकी के पक्ष में बहुत अधिक झुकी हुई हैं। मार्च 2020 तक, वेटेज हैं: 48.39 प्रतिशत पर प्रौद्योगिकी, 19.43 प्रतिशत पर उपभोक्ता सेवाएं, 10.21 प्रतिशत पर स्वास्थ्य देखभाल, 7.21 प्रतिशत पर वित्तीय, 6.85 प्रतिशत पर औद्योगिक, 5.51 प्रतिशत पर उपभोक्ता सामान, यूटिलिटीज पर 0.81 प्रतिशत, दूरसंचार 0.72 प्रतिशत, तेल और गैस 0.55 प्रतिशत और बुनियादी सामग्री 0.32 प्रतिशत।

NASDAQ और एसएंडपी 500 index गुरुवार को record ऊंचाई पर बंद हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा द्विदलीय सीनेट बुनियादी ढांचे के सौदे को अपनाने के बाद डॉव भी लगभग 1% उछल गया।

बड़े पैमाने पर राजकोषीय प्रोत्साहन के साथ अमेरिकी economy को पहली तिमाही में 6.4% वार्षिक दर से बढ़ने में मदद मिली, निवेशक एक बुनियादी ढांचे के समझौते पर बैंकिंग कर रहे हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी economy के लिए वसूली के अगले चरण को आगे बढ़ा सकता है और अधिक स्टॉक लाभ को बढ़ावा दे सकता है। निर्माण और खनन उपकरण निर्माता कैटरपिलर और एयरोस्पेस फर्म बोइंग दोनों ने dow jones इंडस्ट्रियल एवरेज को उठाने में मदद करते हुए 2% से अधिक की छलांग लगाई।

“अल्पावधि में, मुझे लगता है कि सामग्री और उद्योग में कुछ ‘अफवाह खरीदें और समाचार बेचें’, लेकिन जैसा कि हम देखना शुरू करते हैं कि पैसा कैसे खर्च किया जाएगा, मुझे लगता है कि हमें एक मिलेगा निरंतर लाभ, “न्यूयॉर्क में index आईक्यू के मुख्य निवेश अधिकारी साल ब्रूनो ने कहा।

किसी भी अन्य स्टॉक की तुलना में एसएंडपी 500 के लाभ को देखते हुए, टेस्ला इंक 3.5% बढ़ गया जब मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क ने कहा कि वह स्पेसएक्स के अंतरिक्ष इंटरनेट उद्यम, स्टारलिंक को सूचीबद्ध करेगा, जब इसका नकदी प्रवाह यथोचित अनुमान लगाया जा सकता है, यह कहते हुए कि टेस्ला शेयरधारकों को निवेश में वरीयता मिल सकती है।

मेगा-कैप पेपाल और फेसबुक इंक प्रत्येक में 1% से अधिक की वृद्धि हुई, और एसएंडपी 500 और NASDAQ के लिए सबसे बड़े बूस्ट में से एक थे।

माइक्रोसॉफ्ट ने 0.5% जोड़ा और एक बाजार के साथ समाप्त हुआ और पहली बार $ 2 ट्रिलियन से ऊपर के बाजार पूंजीकरण के साथ समाप्त हुआ।

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज

श्रम विभाग ने गुरुवार को कहा कि 19 जून को समाप्त सप्ताह के लिए राज्य बेरोजगारी लाभ के शुरुआती दावे 7,000 से गिरकर 411,000 हो गए, लेकिन अर्थशास्त्रियों के पूर्वानुमान के अनुसार अभी भी 380,000 से अधिक थे।

commerce विभाग ने कहा कि economy पिछली तिमाही में 6.4% की दर से बढ़ी, जो मई में प्रकाशित अनुमान से संशोधित नहीं है।

इस महीने अब तक S&P 500 ग्रोथ index करीब 4% चढ़ चुका है..

इस महीने अब तक, एसएंडपी 500 विकास सूचकांक लगभग 4% चढ़ गया है, जो मूल्य सूचकांक के 2% की गिरावट से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

dow jones इंडस्ट्रियल एवरेज 0.95% बढ़कर 34,196.82 अंक पर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी 500 0.58% बढ़कर 4,266.49 पर बंद हुआ।

NASDAQ कंपोजिट 0.69% चढ़कर 14,369.71 पर बंद हुआ।

अन्य पढ़े : Nykaa ipo 2021 in Hindi

Disclaimer: Investment/Trading in securities Market is subject to market risk, past performance is not a guarantee of future performance. The risk of loss in trading and investment in Securities markets including Equites, Derivatives, commodity and Currency can be substantial. … Investment in markets is subject to market risk.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here