HomeMarket NewsVodafone Idea News : best 2021 in Hindi : वोडाफोन आइडिया का...

Vodafone Idea News : best 2021 in Hindi : वोडाफोन आइडिया का क्या होगा?

Vodafone Idea News : best 2021 in Hindi : वोडाफोन आइडिया का क्या होगा?

Vodafone Idea Limited, VI के रूप में Business कर रही है, एक भारतीय telecom ऑपरेटर है जिसका मुख्यालय मुंबई और गांधीनगर में स्थित है। 7 सितंबर 2020 तक, Vodafone Idea Limited ने दो अलग-अलग ब्रांड संचालित किए|

Vodafone idea के शेयर की कीमत में fall जारी है और 5 अगस्त को सुबह के कारोबार में 0.60 रुपये या 9.95 प्रतिशत की गिरावट आई थी। नकारात्मक खबरों की एक श्रृंखला के बाद पिछले दो दिनों में शेयर लगभग 30 प्रतिशत गिर गया है।

Vodafone Idea News

5 अगस्त को, 35,492,800 शेयरों के selling order pending थे, कोई sellers उपलब्ध नहीं था।

Vodafone idea के शेयर की कीमत वोडाफोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक रीड ने कहा कि telecom प्रमुख कर्ज में डूबे Vi (वीआई) में नई equity नहीं डालेगा। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, रीड ने 23 जुलाई को निवेशकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान यह टिप्पणी की।

मार्च 2017 में यह घोषणा की गई थी कि idea cellular और Vodafone India का merge होगा। merging को जुलाई 2018 में telecom विभाग से मंजूरी मिली। 30 अगस्त 2018 को, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने वोडाफोन-आइडिया merge को अंतिम मंजूरी दी merge 31 अगस्त 2018 को पूरा हुआ, और नई merge की गई इकाई का नाम रखा गया।

Vodafone idea लिमिटेड। merge ने ग्राहकों और राजस्व के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी telecom कंपनी बनाई। सौदे की शर्तों के तहत, वोडाफोन समूह की संयुक्त इकाई में ४५.२% shareholding है, आदित्य बिड़ला समूह की २६% shareholding है और शेष शेयर जनता के पास होंगे। merge के बाद अगस्त 2020 के महीने में वीआई ने सकल और सक्रिय ग्राहकों की एक महत्वपूर्ण संख्या खो दी।

खबर के बाद, Vi (वीआई) के ऋणदाताओं से उम्मीद की जाती है कि वे loan में डूबे telecom खिलाड़ी के अपने जोखिम के संबंध में कार्रवाई पर निर्णय लेने के लिए बातचीत करेंगे, जो कि दूर रहने के लिए संघर्ष कर रहा है।

यह आदित्य बिरला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिरला द्वारा सरकार या किसी अन्य इकाई को वीआई में अपनी shareholding सौंपने की पेशकश के मद्देनजर आया है ताकि कंपनी चालू रहे।

Vodafone Idea News

बिरला ने 4 अगस्त को Vodafone idea के गैर-कार्यकारी निदेशक और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया।

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ एसएस मल्लिकार्जुन राव ने एक दिन पहले कहा था कि पिछले कुछ दिनों के घटनाक्रम बैंकिंग उद्योग के लिए चिंताजनक हैं। वह टेलिकॉम प्लेयर्स के सामने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के मुद्दों का जिक्र कर रहे थे।

जुलाई के अंत में सुप्रीम कोर्ट ने एजीआर से संबंधित बकाए की पुनर्गणना के लिए telecom कंपनियों के आवेदनों को खारिज कर दिया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वीआई पर 58,254 करोड़ रुपये की एजीआर देनदारी थी, जिसमें से कंपनी ने 7,854.37 करोड़ रुपये का भुगतान किया है और 50,399.63 करोड़ रुपये बकाया है।

जून में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को लिखे पत्र में, बिरला, जिनके पास वीआई में लगभग 27 प्रतिशत shareholding है, ने कहा कि निवेशकों को कंपनी में निवेश करना था, एजीआर देयता पर स्पष्टता के अभाव में, स्पेक्ट्रम भुगतान पर पर्याप्त स्थगन और सबसे महत्वपूर्ण, फर्श मूल्य निर्धारण व्यवस्था सेवा की लागत से ऊपर है।

Disclaimer: Investment/Trading in securities Market is subject to market risk, past performance is not a guarantee of future performance. The risk of loss in trading and investment in Securities markets including Equites, Derivatives, commodity and Currency can be substantial. … Investment in markets is subject to market risk.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments